रांची में पहला दो मंजिला मकान, जिसे जैक लगा कर जमीन से 8 फीट उपर उठाया यूपी के कारीगरों ने….

0
9

रिपोर्ट- बिनोद सोनी…

राँची : अक्सर आपने टीवी चैनलों या सोशल मीडिया पर पूरे घर को सही सलामत लिफ्ट और शिफ्ट करते देखा होगा, लेकिन यही काम अब झारखंड की राजधानी रांची में भी सफलता पूर्वक पुरा किया गया है। ये कारनामा यूपी के कारीगरों ने 350 जैक के सहारे कांके रोड़ स्थित जगतपुरम कोलोनी में एक दो मंजिला मकान को जमीन से फिलहाल 4 फीट उपर करके दिखाया है, जबकि इसे 8 फीट उपर लिफ्ट करना है।

पानी का बहाव रुकने से मकान के अंदर घुसने लगा था पानीः

दरअसल निखह्त परवीन नामक मकान मालकिन ने जब जगतपुरम में अपने मकान का निर्माण करवाया था, उस समय यहां कोई मकान नहीं था और चारो ओर धान की खेती लोग किया करते थें। लेकिन धीरे-धीरे लोगों ने यहां एक के बाद एक मकान बनवाना शुरु किया जिसके बाद पानी का बहाव बरसात के दिनों में रुक जाने लगा और निखत परवीन का घर पुरी तरह पानी में जलमग्न होने लगा। स्थिति ये थी की घर में सांप और बिछुओं का भी प्रवेश होने लगा।

दो मंजिला भवन जिस पर लोग रह रहे हैं और लिफ्टिंग का काम भी जारी है.

बरसात के दिनों में कुदाल थामना दिनचर्या बन गई थीः मकान मालकिन

निखत परवीन बताती हैं कि बरसात के दिनों में हर दिन कुदाल पकड़ कर पानी की निकासी करना दिनचर्चा में शामिल हो गई थी, लेकिन इसी बीच सोशल मीडिया में एक कंपनी द्वारा जैक से मकान लिफ्ट करने के विज्ञापन पर इनकी नजर पड़ी और इन्होंने कंपनी वालों से फोन पर बात कर पुरी जानकारी ली। पुरी तरह आश्वस्त होने के बाद निखत परवीन ने कंपनी वालों के साथ एग्रीमेंट कर जून माह से अपने घर को 4 फीट उपर लिफ्ट करवाने का काम शुरु करवाया जो अब भी जारी है।

दो मंजिला भवन जैक से लिफ्ट करते यूपी के कारीगर.

उपर झुला झुल रहे हैं नीचे से मकान लिफ्ट किया जा रहा हैः निखत् परवीन

मकान मालकिन, निखत् परवीन बताती हैं कि, पुरा परिवार आराम से मकान में ही रह कर अपना काम कर रहे हैं और कारीगर नीचे से मकान को लिफ्ट करने का काम कर रहे हैं। मका ने जमीन की सतह से उपर उठाने में 350 रुपये प्रति स्क्वायर फिट का खर्च आ रहा है। लगभग 15 लाख रुपये खर्च आने की संभावना है।

350 बड़े जैक के सहारे मकान को एक-एक फीट उपर उठाने का काम जारी, 0 प्रतिशत नुकशानः

3 कट्टा जमीन पर बने पूरे घर को लिफ्ट करने मे साढ़े तीन सौ जैक लगाए गए हैं, या यूं कहें कि पूरा घर अभी 350 जैक के उपर खड़ा है। लिफ्ट कर रहे तकनीशियन का कहना है कि धीरे-धीरे 1-1 फिट करके 4 फीट पूरे घर को लिफ्ट कर कर दिया गया है। घर के लिफ्टिंग में किसी तरह का नुकसान होने पर इसकी जिम्मेवारी कंपनी की होगी, जिसका एग्रीमेंट किया गया है। घर को लिफ्ट होते देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां पहुंच रहे हैं और सभी अचरज भरी निगाहों से कारीगरों को निहार रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.